For the best experience, open
https://m.aajsamaaj.com
on your mobile browser.
Advertisement

हकेवि में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत

06:36 PM Aug 03, 2022 IST | Jeevan Joshi
हकेवि में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत
Advertisement

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ एक पखवाडे में विभिन्न आयोजनों के माध्यम से जन-जन को भारत की आजादी और उसके महत्त्व से अवगत कराएगा।

Advertisement

इन आयोजनों से लोगों में फैलेगी जागरूकता

विश्वविद्यालय की ओर से इन आयोजनों के अंतर्गत जनजागरूकता, लोगों में देशप्रेम का भाव और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान का भाव जागृत व प्रबल किया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने आजादी के अमृत महोत्सव व हर घर तिरंगा अभियान को भारत के गौरव और सम्मान से जोड़ते हुए कहा कि अवश्य ही इन आयोजनों के माध्यम से जन-जन में देशप्रेम का भाव प्रबल होगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के सभी सहभागियों से इस अभियान की सफलता के लिए सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया।

तिरंग अभियान के तहत होंगी ये प्रतियोगिताएं

विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. आनंद शर्मा ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत हर घर तिरंगा अभियान की शुरूआत बुधवार को तिरंगा जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से हो गई है। 3 से 5 अगस्त तक विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों में इस जागरूकता कार्यक्रम का राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई के संयोजक डॉ. दिनेश चहल व सुनील अग्रवाल के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। इसी क्रम में 6 से 7 अगस्त को विभिन्न 75 स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 8 अगस्त को प्रभात फेरी-तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। 9 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के अंतर्गत पोस्टर, पेंटिंग प्रदर्शनी व भाषण तथा गीत प्रस्तुति कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है। 12 अगस्त को कार्यक्रम की इसी श्रृंखला में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हरियाणा कला परिषद व विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा किया जाएगा। 13 व 14 अगस्त को वीडियोग्राफी प्रतियोगिता व छात्रावासों में स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement

13 से 15 अगस्त होंगे ये कार्यक्रम

इसी क्रम में 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय के द्वारा आयोजित इस पखवाडे का समापन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के साथ होगा। इस आयोजन में छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय के साथ एनएसएस इकाई, यूथ रेडक्रॉस, ग्रीन कैम्पस क्लीन कैम्पस क्लब, जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय, आरडब्ल्यूए, जीपीएसीएच, कला एवं संस्कृति संवर्धन क्लब, सोशल मीडिया क्लब, विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शोधार्थी, शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी व स्थानीय ग्रामीण सक्रिय भागीदारी करने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

Advertisement
Advertisement
×