For the best experience, open
https://m.aajsamaaj.com
on your mobile browser.
Advertisement

बीतानी है गर्मी की छुट्टियां, हो जाएं तैयार, घूमने के लिए ये 5 स्थान

02:27 PM Jun 28, 2022 IST | Neelima Sargodha
बीतानी है गर्मी की छुट्टियां  हो जाएं तैयार  घूमने के लिए ये 5 स्थान
Advertisement

आज समाज डिजिटल, Lifestyle Updates:
गर्मी की छुट्टियों के दौरान भारत में घूमने के लिए शीर्ष 5 स्थान। गर्मी की छुट्टियों के दौरान भारत में घूमने की जगह साल के सबसे गर्म मौसम के रूप में जाना जाता है, लेकिन इस दौरान स्कूल से स्नातक करने वाले बच्चों के लिए यह एक मजेदार समय होता है।

Advertisement

खूबसूरत जगह घूमने का सही समय

तो यह हमारे देश में सबसे अच्छे और सबसे खूबसूरत जगहों पर परिवार की छुट्टी के लिए सही समय है। भारत विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक विशेषताओं से संपन्न है और गर्मियों में सबसे आरामदायक जलवायु के साथ कई पहाड़ियाँ हैं, जो इसे अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए एक शानदार जगह बनाती हैं।1. मुसूरीमसूरी सबसे लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों में से एक है। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान इस स्थान पर अभी भी बहुत भीड़ होती है, क्योंकि हरी-भरी पहाड़ियाँ, विविध वनस्पतियाँ और जीव-जंतु, और शिवालिक पहाड़ियों और दून घाटी के आश्चर्यजनक दृश्य कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

मन को बहुत भाएंगे ये स्थान

यात्राओं में शॉपिंग मॉल, मसूरी के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत, गन माउंटेन, केप्टी फॉल्स और जावा राज मंदिर के लिए रोपवे शामिल हैं। निकटतम स्टेशन देहरादून है और निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांड है। घूमने के स्थान- केम्प्टी फॉल्स, लैंडर क्लॉक टॉवर, राजाजी नेशनल पार्क, गुनहिल, ज्वरज मंदिर, लार्टिवा, ऊंट बैकलॉक।

Advertisement

2. कोडाईकनालकोडाइकनाल तमिलनाडु में सबसे अच्छे और सबसे खूबसूरत समर रिसॉर्ट्स में से एक है। यह पश्चिमी घाट में परानी पर्वत पर समुद्र तल से लगभग 7200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। खूबसूरत घास के मैदानों, घास के मैदानों, झरनों, घाटियों और पहाड़ों से घिरा यह दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट्स में से एक है। यह गर्मी की छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान है जहाँ एक शांत वातावरण आपके दिमाग को तरोताजा और शांत करता है। निकटतम हवाई अड्डा मदुरै है और निकटतम रेलवे स्टेशन परानी स्टेशन है, जो कोडाइकनाल से लगभग 66 किमी दूर है।

ये जगह भी जा सकती है आजमाई

घूमने की जगह- पिलर रॉक, दौफिन नोज रॉक, बियर शोला रॉक, ब्रायंट पार्क, कोडैकनाल लेक, कॉर्क रॉक, शेम्बगनूर नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम।

3. ऊटीऊटी मंदारम भारत के सबसे अच्छे स्थलों में से एक है और तमिलनाडु में स्थित है। ऊटी या उटी को नीलगिरि पर्वत में ‘माउंटेन क्वीन स्टेशन’ के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जिसे कुछ दिनों में कवर किया जा सकता है और सप्ताहांत की छोटी छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है। इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक है। टॉय ट्रेन के लिए मशहूर पर्यटक यहां के खूबसूरत माहौल को देख सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन मेटुपरायण है।

4. अंडमान और निकोबार द्वीप समूहअंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में स्थित भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है। यह एक ऐसी जगह है जो पर्यटकों, खासकर समुद्र तट प्रेमियों को ऐसा महसूस कराती है कि वे जन्नत में हैं। पारिवारिक अवकाश के लिए सुंदर वातावरण एक आदर्श स्थान है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जो न केवल भारत से बल्कि अन्य देशों से भी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

निकटतम हवाई हड्डा भी बनेगा सुविधा

निकटतम हवाई अड्डा पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर है, चेन्नई, कोलकाता और विजाग से नाव सेवा के साथ।5. माउंट आबूआबू हिल राजस्थान का एकमात्र ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट है, जो अलबारी हिल में राजस्थान और गुजरात के बीच की सीमा के पास है। ‘रेगिस्तान के नखलिस्तान’ के रूप में जाना जाता है, माउंट आबू गर्मी की छुट्टी के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पेड़ों, झरनों, झीलों और नदियों से घिरा यह एक खूबसूरत जगह है जहां बहुत से पर्यटक आते हैं और कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर में है और निकटतम रेलवे स्टेशन विदेश स्टेशन है। घूमने की जगह- ट्रेवर क्रोकोडाइल पार्क, ग्लुकिकल, दिलवाड़ा जैन मंदिर, पीस पार्क, सनसेट पॉइंट, लेक नाकी, आचारगा किला।

ये भी पढ़ें : काली मिर्च होती है कई रोगों के लिए है अमृत, जरूर आजमाएं

ये भी पढ़ें : बारिश में बच्चों की ऐसे करें देखभाल

ये भी पढ़ें : छोटी – छोटी बात पर रोने वाली लड़कियां होती हैं विशेष

ये भी पढ़ें : पालक खाने के चमत्कारिक फायदे, चौक जाएंगे आप

ये भी पढ़ें : अलग-अलग तरह की शर्ट्स बदल देती है लुक, जानिये कैसे

ये भी पढ़ें :  सड़क हादसे में वैष्णो देवी से लौट रहे परिवार के 4 लोगों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Advertisement
Advertisement
×